Add To collaction

लेखनी कहानी -02-Jan-2023 भारत जोड़ो

सुना है कि आजकल भारत जोड़ा जा रहा है । हमें तो पता ही नहीं था कि भारत टूटा हुआ भी है । चलो अच्छा हुआ जो आपने बता दिया वरना हम इसी मुगालते में रहते कि भारत अक्षुण्ण है । पर किसी ने यह नहीं बताया कि भारत कहां कहां से टूटा है और किसने तोड़ा है ? अपने मुखारविन्द से यह भी बता देते तो हम धन्य हो जाते ।
हमें तो बताया गया था कि भारत सन 1947 में टूटा था । वह भी तब जब किसी को भारत का प्रधानमंत्री बनना था । लोग कहते हैं कि इसी जिद के कारण भारत टूटा था । एक बात और कि जो "महात्मा" यह कहते नहीं थकते थे कि "भारत उनकी लाश पर ही टूटेगा" उन्होंने भी भारत को तोड़ने में अपनी सहमति दे दी थी तो फिर भारत किसने तोड़ा ? 

हमने तो यह भी सुना है कि काश्मीर पूरा का पूरा भारत में शामिल हुआ था लेकिन वो कौन था जिसने इस काश्मीर के एक बहुत बड़े भूभाग पर पाकिस्तान का कब्जा हो जाने दिया । भारत की वीर सेना जब पाकिस्तानियों को खदेड़ रही थी और जीतते हुए लगातार आगे बढ़ रही थी तब अचानक युद्ध विराम की घोषणा किसने और क्यों की थी ? जिस भूभाग पर पाकिस्तान ने कब्जा कर लिया था क्या उस भूभाग को पाकिस्तान को देने की उनकी योजना नहीं थी ? जब बाजी अपने हाथ में थी तब उसे संयुक्त राष्ट्र को क्यों और किसने दिया ? टूटे हुए भारत को और क्यों तोड़ा गया ? 

"हिन्दी चीनी भाई भाई" का राग कौन गा रहा था ? "पंचशील" के सफेद कबूतर कौन उड़ा रहा था ? चीन पीठ में खंजर भोंके जा रहा था और यहां इण्डिया गेट पर "शांति पाठ" कौन करवा रहा था ? भारतीय सैनिकों को हिमालय की ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े तक नहीं दिये गये थे तब "भारत विकास परिषद" ने लोगों से गर्म कपड़े इकठ्ठे कर सेना को भिजवाये थे । इसके लिए कौन जिम्मेदार था ? चीन ने हजारों किलोमीटर का क्षेत्र जबरन कब्जा लिया था और भारत को फिर से तोड़ दिया था तब इसके लिए कौन जिम्मेदार था ? इसके बावजूद चीनी राजनयिकों से चुपके चुपके कौन मिल रहा था ? चीन के साथ MOU किसने किया था और उस MOU में क्या है , इसका पता आज तक नहीं चला और शायद ही चल पाये । 

सन 1971 में जब हमारी सेना ने पाकिस्तान के 93000 सैनिकों को बंदी बना लिया था और पाकिस्तान का जनरल नियाजी हमारी सेना की गिरफ्त में था तब बिना पाकिस्तान अधिकृत काश्मीर लिये 93000 सैनिकों को क्यों और किसने छोड़ा था ? यदि उस समय पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर ले लिया जाता तो आज ये नौबत नहीं आती । 

दरअसल भारत तो सरदार पटेल ने जोड़ा था । अंग्रेज एक टूटा हुआ भारत देकर गये थे लेकिन सरदार पटेल की बुद्धिमानी, कूटनीति और साहस के कारण लगभग 600 रियासतों को भारत में जोड़ा जा सका था । वो तो चाचाजान की हठधर्मिता के कारण आधा कश्मीर पाकिस्तान में चला गया वरना आज पूरा कश्मीर हमारा होता । पर आप कभी इन मुद्दों पर बात नहीं करोगे क्योंकि इससे पुरखों के कारनामे उजागर होते हैं । पर कोई बात नहीं, आपने नई पीढी को ये सब जानने का मौका तो दिया वरना वो तो चाचाजान के "गुलाब" की महक में "वेलेंटाइन डे" मनाने में ही लगी रहती । 

तुष्टीकरण की नीति से कौन तोड़ता आया है अब तक भारत को ? जातिवाद का जहर फैलाकर अपना उल्लू सीधा कर देश को कौन कमजोर करता आया है ? राज्यों को भाषा, संस्कृति के नाम पर कौन लड़ाता आया है अब तक ? आजादी के बाद 75 सालों में किसका ज्यादा राज रहा है भारत में ? जिस दिन इन बातों का जवाब मिल जायेगा उस दिन आपको समझ में आ जायेगा कि भारत को कौन तोड़ रहा है और कौन जोड़ रहा है । फिर ये नौटंकी स्वत: ही बंद हो जायेगी । अंत में एक बात कहना चाहता हूं कि 

हाफ टी शर्ट पहनने से कोई जवान नहीं हो जाता 
बेतरतीब दाढी बढा लेने से कोई विद्वान नहीं हो जाता
टुकड़े टुकड़े गैंग की गोदी में बैठकर जाप करने वाला 
पैदल पैदल यात्रा करने से कभी महान नहीं हो जाता 

श्री हरि 
2.1.2023 

   10
2 Comments

Haaya meer

05-Jan-2023 06:58 AM

Nice

Reply

Renu

02-Jan-2023 12:00 PM

👍👍🌺

Reply